Friday, 15 September 2017

30 percent of banking jobs could disappear in next five years

प्रिय पाठकों, नमस्कार। आपको मालूम ही है कि हमारे माननीय प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी जी देश को जल्द से जल्द Digital India बनाने में लगे हुए है। देश के हर नागरिक का बैंक खाता खोला जा रहा है।


जैसा कि आप सभी को पता है प्रति वर्ष IBPS की ओर से विभिन्न प्रकार की Bank Jobs के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे Bank PO, Clerk, Specialist Officer आदि आयोजित की जाती है। आज भी कई युवा बैंकिंग सेक्टर को एक बेहतर करियर विकल्प के रूप में देखते है और सही भी है।

30 percent of banking jobs could disappear in next five years
30 percent of banking jobs could disappear in next five years




दोस्तो, भारतीय बैंकिंग सेक्टर में नवाचार यानि बदलाव आज के समय में ही नहीं यह कई वर्षो से होता आया है और होना भी चाहिए परन्तु यदि ये नवाचार हम सभी के भविष्य का दुश्मन बन जाये तो फिर बात बिगड़ती है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योकि अभी हाल ही में आपको पता होगा कि सिटीबैंक के पूर्व सीईओ विक्रम पंडित के अनुसार यह चर्चा है कि बैंकिंग क्षेत्र में अगले 5 सालों में 30 फीसदी नौकरियां खत्म हो जाएंगी और यह बात सच प्रतीत होती दिख रही है।

उन्होंने कहा कि Banking sector में जिस तरह से बदलाव से हो रहा है लोग Internet Banking, Online Banking या Mobile Banking  का प्रयोग कर रहे है, उस हिसाब से नौकरी की संख्या में कमी आ सकती है।आपको पता ही है कि कुछ समय से ही बैंकिंग के प्रमुख कार्य जैसे - Passbook Updating, Cash Deposit, Verification of know your customer details (KYC), Salary Uploads आदि कार्य मशीनरी द्वारा किये जाने लगे है। बैंक के कई कार्य है जिनको हम घर बैठे से भी कर रहे है।

बैंकिंग क्षेत्र में तकनीक का उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा है, एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी है कि अगले कुछ सालों में बैंकों में कर्मचारियों की जरूरत कम हो जाएगी तो हम ये कह सकते है कि आने वाले समय में Banking Jobs में कमी होने का श्रेय इन घटकों को जाता है-
[A] आधुनिकीकरण
[B] आर्टिफि‍शियल इंटेलिजेंस
[C] रोबोटिक्स
[D] स्वचालन

मार्च 2016 की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर हम बात करें तो-
खुदरा बैंकिंग में ऑटोमेशन के आने से वर्ष 2015 और 2025 के बीच में लगभग 30% लोगों की डिमांड कम हुई है, जिसके चलते अमेरिका में कुल 7,70,000 लोगों को पूर्णकालिक नौकरी छोड़नी पड़ी और यूरोप में लगभग 10 लाख लोगों की नौकरी ऐसे ही हालातों की वजह से चली गई थी।

अब आपको भी शायद लग रहा होगा कि मैन पॉवर की डिमांड घट रही है और एम्प्लाई को नई जॉब खोजने के लिए जद्दोजहद करनी पढ़ रही है। खैर, चिंता करना छोड़िये। आप अपनी Study  को लगातार जारी रखियेगा। यह News है और आपको अपनी मंजिल को प्राप्त करने हेतु प्रयासरत रहना है।

3 comments:

  1. OMG..this is too much of percentage. it is really a bad news for many graduates and bank job workers. I hope the govt will generate the alternative jobs.

    ReplyDelete
  2. this is not a great news to all of candidates KBC GBJJ

    ReplyDelete

Advertisement