-->

Sunday, 26 March 2017

भारतीय स्टेट बैंक Saving खाता धारकों के लिए नए नियम (Rules) SBI Saving Bank Account New Rules from 1 April 2017

Hello Readers, आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India- SBI) ने हाल ही में Saving खाता धारकों के लिए नए नियम (Rules) जारी किए हैं। यह सभी नए नियम 1 अप्रैल 2017 से प्रभावी हो जाएंगे इसलिए आप सभी को इन नए नियमों से परिचित होना आवश्यक है  इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी हिंदी में प्रदान कर रहे हैं।

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा हाल ही में नए नियम जारी किए गए इनके पीछे मुख्य कारण भारत में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना है। 

SBI Saving Account New Rules from 1 April 2017

तो आइए जानते हैं कि 1 अप्रैल 2017 से इनमें क्या नए परिवर्तन होने वाले हैं।
1. कैश डिपॉजिट (Cash Deposit)
2. कैश विड्रॉल (Cash Withdrawal)
3. मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance)
4. SMS चार्जेस (SMS Charges)

आइए अब इनके बारे में एक-एक कर विस्तार से जानकारी लेते हैं
1. कैश डिपॉजिट (Cash Deposit)
यदि आपका बचत खाता है तो आप एक महीने में केवल 3 बार ही कैश जमा करा सकते हैं यदि आप तीन बार से ज्यादा कैश जमा करवाते हैं तो हर बार 50 रुपए अधिक जमा करवाने होंगे। अगर आप मशीन द्वारा या किसी अन्य माध्यम से ट्रांजैक्शन करते हैं तो उस पर कोई लिमिट नहीं है आप कितनी भी बार केश जमा करवा सकते हैं और केश ट्रांजैक्शन कर सकते हैं यह नियम केवल ब्रांच में कैश जमा करवाने पर ही लागू होगा। चालू खाता धारकों के लिए नियम हम इसी आर्टिकल में बाद में अपडेट करेंगे।



2. कैश विड्रॉल (Cash Withdrawal)
अब हम बात करते हैं कैश विड्रॉल (Cash Withdrawal) की, यदि आप ATM द्वारा कैश विड्रॉल (Cash Withdrawal) करते हैं तो भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम से केवल पांच ट्रांजैक्शन तक फ्री में कर सकते हैं इसके बाद आपके ट्रांजैक्शन पर चार्ज लगाया जाएगा।  यदि आप भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम से 5 बार से अधिक ट्रांजैक्शन करते हैं तो प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर ₹10 का चार्ज लिया जाएगा।

👉 अगर आप नॉन SBI ATM से विड्रॉल करते हैं तो तीन ट्रांजैक्शन फ्री में किए जा सकते हैं उसके बाद वाले प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर ₹20 प्रति ट्रांजैक्शन अतिरिक्त चार्ज लगेगा।

अब यहां मुख्य बात ध्यान में रखिए-
👉  अगर आप अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस ₹25000 रखते हैं तो आप चार्ज ₹10 से बच सकते हैं, और ट्रांजैक्शन लिमिट भी नहीं होगी।  कितनी भी बार ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
👉 अगर आप अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस ₹100000 रखते हैं तो आप चार्ज ₹20 से बच सकते हैं, और ट्रांजैक्शन लिमिट भी नहीं होगी।  कितनी भी बार ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
👉 अगर हम ब्रांच में जाकर कैश विड्रॉल करते हैं तो उसके बारे में नियम अभी स्पष्ट नहीं है जैसे ही नियम प्राप्त होते हैं यहां पर अपडेट कर दिए जाएंगे।

3. मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance)
मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) का रखना यह सभी बचत खाता धारकों के लिए सबसे बड़ा झटका है। आपको बता दें कि वर्ष 2012 में भारतीय स्टेट बैंक ने बचत खाता धारकों के लिए न्यूनतम मिनिमम बैलेंस की बाध्यता खत्म कर दी थी लेकिन केस लेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के कारण इसे वापस लागू किया जा रहा है।

[A] मेट्रो सिटी - (जैसे दिल्ली मुंबई आदि के लिए) मिनिमम बैलेंस आपको 5000 रूपये रखना पड़ेगा।
[B] छोटे शहर - (जैसे लखनऊ कानपुर आदि के लिए)  मिनिमम बैलेंस आपको 3000 रूपये रखना पड़ेगा।
[C] सेमी अर्बन एरिया (जैसे टाउन या गांव आदि के लिए)  मिनिमम बैलेंस आपको 2000 रूपये रखना पड़ेगा।
[D] गांव में मिनिमम बैलेंस आपको 1000 रूपये रखना पड़ेगा।

यहां यह ध्यान देने वाली बात है कि हमारा खाता किस ब्रांच में है और वह ब्रांच किस शहर या इलाके में स्थित है चार्ज उसी के अनुसार लगेंगे। अगर आप मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं ₹100 तक का चार्ज और सर्विस चार्ज लगेगा।

4. SMS चार्जेस (SMS Charges)
भारतीय स्टेट बैंक में जब भी हम atm या अन्य माध्यम से ट्रांजेक्शन करते हैं तो उसका हमें SMS प्राप्त होता है। अब आपको हर 3 महीने में 15 रुपए SMS चार्ज भी देना पड़ेगा यदि आप मिनिमम बैलेंस ₹25000 से कम अपने खाते में रखते हैं।

दोस्तों यह सभी नियम भारतीय स्टेट बैंक और इसके सहयोगी बैंकों में लागू होंगे लेकिन अब देखना यह है कि यह नियम अन्य बैंकों में भी लागू होते हैं या नहीं।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे फेसबुक, ट्विटर, WhatsApp आदि पर शेयर करना ना भूलें । यदि आप इस आर्टिकल पर कोई प्रतिक्रिया देना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें बताएं।

All the BEST. Thank You
Share:

0 comments:

Post a Comment

Advertisement