-->

Sunday, 26 March 2017

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट का महत्व

दोस्तों नमस्कार, आज हम बात कर रहे हैं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट का महत्व। अगर आप बैंक में अधिकारी बनने का सपना संजोए हैं, तो आप इन बातों को एक बार जरूर पढ़ लें।


कोचिंग इंस्टिट्यूट आजकल सर्वाधिक प्रचलित और सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला शब्द बनता जा रहा है।आज कल हम लोगों की एक सोच हो गई है की कोचिंग इंस्टिट्यूट, ट्यूशन ऐसा करने से हम दूसरों से आगे बढ़ सकते हैं, कोचिंग इंस्टिट्यूट से हम प्रतियोगी परीक्षा को आसानी से उत्तीर्ण कर सकते हैं और चयन ले सकते हैं।

कोचिंग इंस्टिट्यूट आपको केवल गाइड करता है इसके अलावा वह कुछ नहीं कर सकता लेकिन फिर भी हम लोग परीक्षा के अंत तक इन कोचिंग सेंटर के चक्कर लगाते रहते हैं और अंत में जिस दिन परीक्षा होती है, हम परीक्षा में शामिल होते हैं, प्रश्न पत्र पढ़ते हैं और उसी समय हमारे दिमाग में यह प्रश्न उठता है कि इसमें सब प्रश्न अलग हैं और कोचिंग इंस्टीट्यूट वाली तैयारी काम नहीं आई है। ऐसा हो जाने से हमें जो प्रश्न आते हैं उनको भी भूल जाते हैं और तनाव में रहकर प्रश्न पत्र को हल करते हैं और अंत में हम फेल हो कर चयन से बाहर हो जाते हैं

ऐसा कई बार होता है कि हम किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट में किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं और वास्तविक प्रश्न पत्र में तैयारी किए गए स्टडी नोट्स में से बहुत ही कम मात्रा में प्रश्न देखने को मिलते हैं और अंत में हम फेल हो जाते हैं या चयन नहीं ले पाते हैं। उस समय हमारे साथ क्या होता है आप जानते ही हैं या तो हम स्ट्रेस में आ जाते हैं, मानसिक परेशान रहते हैं की घरवालों को क्या बताएंगे वह पूछेंगे तो क्या जवाब देंगे इस तरह।

हमें अपनी क्षमताओं को ध्यान में रखकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी प्रारंभ करनी चाहिए। ऐसा नहीं हो कि हम किसी के दबाव में आकर उस काम में अपना परिश्रम लगाते हैं और उस काम में हमारी रुचि ही नहीं है या फिर अन्य किसी परिस्थिति के कारण करते हैं तो यह मान कर चलिए कि हमारी सफलता संदिग्ध है।

कोचिंग सेंटर का काम है पैसा कमाना, अपना बिजनेस करना और आप लोगों को बेवकूफ बनाना। हां यह जरुर है कि कोचिंग इंस्टिट्यूट आपको कुछ हद तक मार्गदर्शन दे सकता है लेकिन यदि आप केवल इसी पर निर्भर हो जाते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है इसलिए आप यदि किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपना स्वविवेक काम में ले कर कठिन मेहनत के बल पर आगे बढ़ने का प्रयास शुरू कर दीजिए।

ऐसा नहीं हैं कि आप केवल कोचिंग इंस्टिट्यूट के भरोसे रहे और यह सोचते रहे कि मैं तो कोचिंग जा रहा हूं मेरा चयन जरूर हो जाएगा तो आप गलती कर रहे हैं ऐसा नहीं होता है। कोचिंग इंस्टिट्यूट के नाम पर आप चयन के चक्कर में नहीं रहे और अपनी पढ़ाई को जारी रखें। आप यह सोच लीजिए कि कोचिंग इंस्टिट्यूट केवल आपको 10% तैयारी करवा सकता है बाकी 90% तैयारी आपको स्वयं करनी पड़ेगी।

अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि How to crack Bank Exams तो आप पाते हैं की ढेरों वेबसाइट की लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाती है और आप जब उन पर जाते हैं तो आपको कुछ नहीं मिलता है और आप फिर अपना ढूंढने का प्रयास जारी रखते हैं ऐसा होता है क्योंकि आप कुछ पाना चाहते हैं। यह सब आप के समय को बर्बाद कर रहे हैं इनसे आपको कुछ भी मिलने वाला नहीं है। इस समय फिलहाल इतना ही समय और मिला दो हम लोग इस पर और चर्चा करेंगे।


इस विषय पर आप और अधिक जानकारी हमारे मेरिट मॉक आर्टिकल में जाकर पढ़ सकते हैं।

मित्रों कैसी लगी आपको हमारी यह जानकारी हमें कमेंट कर जरूर बताएं। आप इस जानकारी को Facebook, Twitter, WhatsApp आदि पर शेयर भी कर सकते हैं।

Disclaimer- हमने हमारे विचार व्यक्त किए हैं, आप भी अपने विचार कमेंट में बता सकते हैं हमारा काम आपको गाइड करने का है मिस गाइड करने का नहीं इसलिए यह जानकारी हम केवल हमारी राय के आधार पर आपको बता रहे हैं आप इनको माने या नहीं माने यह आप पर निर्भर करता है।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Advertisement