Monday, 13 February 2017

Tips to Crack SBI PO Exam 2017

Tips to Crack the SBI PO Exam 2017 in Hindi
प्रिय अभ्यर्थियों, SBI PO exam 2017 की भर्ती प्रक्रिया बैंकिंग परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए जारी है। हम जानते है कि जिन लोगों ने अपना टारगेट इस भर्ती के लिए किया है वे hard work के द्वारा crack the SBI PO Exam पूरा प्रयास कर रहे है। 

आपकी परीक्षा तैयारी हेतु हमारी टीम आपको इस लेख में ऐसे great tips देने जा रही है जो आपकी भारतीय स्टेट बैंक पीओ परीक्षा crack करने के लिए बहुत ही जरूरी है।



रिक्त पदों की संख्या : लगभग 2300 पद
प्रारंभिक परीक्षा की तिथियां : 29.04.2017, 30.04.2017 और 06.05.2017, 07.05.2017
सभी पात्र अभ्यर्थियों के Roll Number उपर्युक्त किसी भी तारीख को हो सकते है जो बुलावा पत्र में स्पष्ट रूप से अंकित रहेंगे।

चयन प्रक्रिया/Selection Procedure
SBI PO Exam 2017 में  selection के लिए आपको कुल 3 Phase की परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा। ये 3 Phase इस प्रकार है-
Phase-I: Preliminary Examination
Phase-II: Main Examination
Phase-III: Group Exercises and Interview Examination

Phase-I: Preliminary Examination
प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र का स्वरूप/The Pattern of question papers of preliminary examination
प्रारंभिक परीक्षा के लिए Online Computer based Objective Test होगा और कुल 100 प्रश्न पूछे जायेंगे जो 100 अंको के होंगे। प्रश्न पत्र की समयावधी 1 घण्टे की होगी। इस पेपर को आपको केवल बैंक/परीक्षा एजेंसी (IBPS) द्वारा निर्धारित न्यूनतम अर्हता score से qualify करना होगा जिससे आप mains exam के लिए पात्र हो सके।
प्रश्न पत्र कुल 3 sections में विभाजित रहेगा जो इस प्रकार है- 
1. English Language- 30 Questions : 30 Marks
2. Quantitative Aptitude- 35 Questions : 35 Marks
3. Reasoning Test- 35 Questions : 35 Marks

Phase-II: Main Examination
मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्र का स्वरूप/The Pattern of question papers of main examination
मुख्य  परीक्षा के लिए Online Computer based Objective Test + Descriptive Test होगा। 
[A] Objective Test में कुल 155 प्रश्न पूछे जायेंगे जो 200 अंको के होंगे। प्रश्न पत्र की समयावधी 3 घण्टे की होगी।
Main online test प्रश्न पत्र कुल 4 sections में विभाजित रहेगा जो इस प्रकार है-
1. Reasoning Aptitude & Computer Knowledge Test- 45 Questions : 60 Marks
2. Data Analysis & Interpretation- 35 Questions : 60 Marks
3. General/Economy/Banking Awareness- 40 Questions : 40 Marks
4. English Language- 35 Questions : 40 Marks

[B] Descriptive Test में English Language से सम्बन्धित Letter Writing और Essay के प्रश्न पूछे जायेंगे जो 50 अंको के होंगे व प्रश्न पत्र की समयावधी 30 Minutes की होगी।

Special Note- SBI PO परीक्षाओं के लिए बैंक/परीक्षा एजेंसी (IBPS) द्वारा कोई पाठ्यक्रम (Syllabus for SBI PO Exam) निर्धारित नहीं किया गया है। केवल विषयों के नाम उपलब्ध रहते है जिनसे आप यहां से विस्तार से जान सकते है।

Successful Strategy
पूर्व परीक्षाओं में चयनित अभ्यर्थियों के अनुभव यह बताते है कि Quantitative Aptitude में काफी समय जाता है।  जी हां दोस्तो और ये सही भी है। इसके लिए आपको calculations पर बहुत ही अधिक practice की जरूरत होगी जो आप दैनिक रूप से करते रहे। इसके अलावा Reasoning में भी पर्याप्त समय चाहिये होता है। अतः आप tough competitive examination व समय के कारण stress में नहीं रहे। General educational test की तरह अपने दिमाग को संतुलन में रखें।
यहां आप ये Golden Rule ध्यान में रखिये कि- speed and accuracy is MUST to crack SBI PO. ये नियम आपके upcoming SBI PO Exam सहित लगभग सभी बैंक भर्ती परीक्षाओं पर भी समान रूप से लागू होता है।

Helpful Tips for Cracking the Preliminary Examination 
1. केवल उन प्रश्नों को सर्वप्रथम हल करने का प्रयास करे जिनके उत्तर आप 90+ प्रतिशत तक की शुद्धता से देने में सक्षम हों। अनुमानित उत्तर अंकित करने से बचें क्योंकि इससे आप का स्कोर नकारात्मक अंकन के कारण कम हो सकता है।
2. लगभग प्रत्येक सेक्शन से आप 15-20 प्रश्नों को हल करने का प्रयास जरूर करें।
3. आप सभी जानते है कि PRACTICE MAKES A MAN PERFECT, अतः सफलता का कोई short-cut नहीं है केवल practice ही एकमात्र मूल मंत्र है।
4. प्रत्येक दिन कम से कम 1 Mock Test को आप वास्तविक परीक्षा की तरह practice के तौर पर जरूर solve करने की आदत डाले ताकि आपको 10 प्रतिशत तक अंधिक अंक प्राप्त हो सके।
5. For more Tips and Tricks Click here

Our Previous Article Related to SBI PO Examination

We are updating this article more times, So you stay tuned this post and get all the plan, stretagy and Tips to Crack SBI PO Exam 2017 here.
Thank You! All the very BEST for your Exams

No comments:

Post a Comment