Thursday, 15 December 2016

RBI Is Planning To Release new Rs. 20 and Rs. 50 Banknotes with New Features

RBI Is Planning To Release new Rs. 20 and Rs. 50 Banknotes with New Features. RBI announces it will shortly issue new Rs. 20 and Rs. 50 banknotes. Distribution of Mahatma Gandhi (New) Series Banknotes – Records.


भारतीय रिजर्व बैंक (The Reserve Bank of India-RBI) जल्द ही महात्मा गांधी श्रृंखला 2005 में 20 और 50 रुपये के new banknote issue करेगी। 50 रुपए के नए नोट में दोनों नंबर पैनल में inset letter नहीं रहेगा। इसके अलावा 20 रुपए के नोट में number panels में L लेटर का new feature होगा। आमजन की help के लिए जल्द ही ये नोट dispense होंगे। Click here to check more official details.


RBI ने यह भी कहा है कि new Rs. 20 and Rs. 50 bank notes भी Legally valid होंगे।
  • जैसा कि आप सभी को पता ही है कि भारत के प्रधानमंत्री महोदय नरेंद्र मोदी जी ने 8 नवंबर को 500-1000 के पुराने नोट बंद करने का decision लिया था। इसके बाद New Indian notes of Rs 500, 2000 के new banknote circulation में आए हैं। अब RBI ने 50 और 20 रुपए के नए नोट जारी करने का एलान किया है। 

New Rs. 20 and Rs. 50 banknotes features

  1. Demonetization के बाद देशभर में आ रही cash problem दूर करने के लिए RBI ने 50 और 20 रुपए के नए नोट जारी करने का फैसला लिया है।
  2. जल्द ही Mahatma Gandhi Series -2005 में 20 रुपए के नए नोट जारी किए जाएंगे। 
  3. 20 रुपए के नोट में दोनों नंबर पैनल पर L लेटर रहेगा। इन नोटों में RBI Governor उर्जित पटेल के signature होंगे। 
  4. RBI के अनुसार, "20 रुपए के नए नोटों के दूसरी तरफ Printing year 2016 रहेगा। नए नोटों में अंक बढ़ते क्रम में प्रिंट होंगे।"
  5. इन नोटों में बाकी security features पुराने नोटों की तरह ही होंगे।

Related Article Read - 

How will the new Rs 50 note

- new Rs 50 note के नंबर पैनल में भी RBI बदलाव कर रही है।
-new Rs 50 note में दोनों नंबर पैनल में कोई इनसेट लेटर नहीं रहेगा।
- नंबर पैनल में अंक बढ़ते हुए क्रम में होंगे।

Rumor of Demonetization: Rs. 20 and Rs. 50 banknotes

- 500-1000 के नोट बंद होने के बाद ये अफवाह थी कि 20-50 रुपए के नोट भी बंद हो जाएंगे।
- RBI ने स्थिति साफ कर दी है और कहा कि पुराने 20 और 50 के नोट भी मान्य होंगे।

RBI का फरमान, नोट पर कुछ लिखा तो बन जायेगा रद्दी का टुकड़ा
Government ने new banknotes जारी तो कर दिये है लेकिन इन्हें Very carefully use में लाने की necessity है। अन्यथा ये नये नोट आपके लिये रद्दी का टुकड़ बन जायेंगे। फिर चाहे इन्हें आप इन्हें कितना ही चलाने का प्रयास करें, success मिलने से रही। दरअसल लोगों को नोटों पर कुछ न कुछ लिखने में relish आता है परंतु नये नोटों के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता।

RBI ने new Rs. 500 and Rs. 2000 banknotes को लेकर यह कहा है कि लिखे नोटों को न तो Bank accept करेगी और न ही shopkeeper इस तरह के नोट लेंगे। नये नोटों को Stapler भी नहीं करने की instructions आरबीआई ने दिये है। आरबीआई ने इसके लिये Circular जारी कर दिया है।
Download RBI circular आप यहां से पढ़ सकते है।

इसलिये नहीं लिखे नये बैंक नोटों पर
RBI ने जानकारी दी है कि आगामी कुछ दिनों में जर्मन से बनी मशीनों का उपयोग बैंकों में किया जायेगा। इन मशीनों में वे नोट बाहर हो जायेंगे, जिन पर कुछ लिखा है या फिर स्क्रेच होंगे।

Thank You Readers.

No comments:

Post a Comment

Advertisement