Saturday, 24 December 2016

Exam Analysis (RBI Assistant Prelims Review) :24th December 2016 All slot आरबीआई सहायक प्रारंभिक परीक्षा विश्लेषण

RBI Assistant Prelims Analysis and Review - आरबीआई सहायक प्रारंभिक परीक्षा विश्लेषण : 
इस आर्टिकल के लेखक के नाते मैं आपको ये बता दूं कि मुझे IBPS, RBI और State level competitive exams की प्रतियोगी परीक्षाएं सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने का लगभग 8+ वर्ष का प्रेक्टिकल अनुभव है। मैं परीक्षा सुपरवाईजर, परीक्षा प्रभारी, प्रश्नपत्र प्रूफ रीडर, प्रश्न पत्र रिसर्च अधिकारी से लेकर कई पदों पर कार्यरत रहा हूं।

आज इंटरनेट पर जब आप RBI Assistant Prelims Analysis and Review के बारे में search करेंगे तो आपको ढेरों वेबसाईट की सूची मिल जायेगी जो ये जानकारी उपलब्ध कराने का ठेका लेकर आये है। 

प्रिय दोस्तों, जैसा कि आप सभी आज 24th दिसंबर 2016 को विभिन्न slot 1, slot 2 या session में शामिल हुए है। परीक्षा में सम्मिलित करीब करीब सभी अभ्यर्थी RBI Assistant Prelims Exam Analysis and Review और GK questions asked in RBI Assistant Prelims 24.12.2016 के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाह रहे है। इससे पहले कि हम आपको Exam Analysis और Exam Review तथा asked question paper with GK and all subjects/sessions पर कुछ जानकारी प्रदान करें आईये ये कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु है जिन पर अपनी एक नजर डालते है।

आप बड़ी मेहनत के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते है और आपका सपना होता है अच्छे अंको के साथ उत्तीर्ण होकर अपनी मंजिल पर पंहुचने का। आप कुछ ऐसे लोगो के जाल में फंस जाते है जो आपको सही दिशा के बजाय गलत दिशा में लेकर चले जाते है और पता तक नहीं चलता है। ये सामग्री खरीद लिजिये, ये कोचिंग कर लिजिये, ये online test पूरा कर लिजिये आदि। और जब आप परीक्षा में फेल होते है तो उनकी सब क्लालिटी की वाट लग जाती है। साथ ही आपके तथा आपके माता-पिता के अरमानों पर पानी फीर जाता है। उनकी मेहनत से कमाये गये पसीने की कमाई और आपका अमूल्य समय बर्बाद हो जाता है। कहने का मतलब यह है कि आपको अपना स्वविवेक आवश्यक रूप से प्रयोग करके काम करना चाहिए।

Special Instruction- दोस्तो हम आपको विश्वास के साथ ये बात कह रहे है कि Meritmock के बैंक परीक्षा/IBPS related all exams से सम्बन्धित अभ्यर्थी कभी कोई गलत जानकारी, भ्रामक जानकारी यहां नहीं पढ़ेंगे। अन्य परीक्षाओं के अभ्यर्थियों के बारे में हम ऐसा कोई विश्वास नहीं दिला सकते है। हालांकि हमारा प्रयास यह है उनको भी उत्कृष्ठ सामग्री पढ़ने को मिलेगी।


आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने का प्रयास कर रहे है कि:-
RBI Assistant Prelims Exam 2016 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देशन में Institute of Banking Personnel Selection (IBPS)  बोर्ड आयोजित करवा रहा है।

  • आप सभी परीक्षा देकर आये है। ये बात बिल्कुल सत्य है। जी हां.
  • Online exam कम्प्यूटर पर Online mode में सम्पन्न हुई है।
  • आप में से कितने अभ्यर्थियों को IBPS or RBI की ओर इस परीक्षा का प्रश्न पत्र उपलब्ध हुआ है?
  • परीक्षा कक्ष में आप के अलावा आपके मिडिया प्रभारी, आपके कोचिंग संस्थान के कितने लोगों को परीक्षा केन्द्र के अन्दर प्रवेश दिया गया था?
  • जबकि IBPS ने exam centers पर यह पूरी व्यवस्था Ensure कर रखी है कि परीक्षा केन्द्र पर केवल Candidate के अलावा कोई भी Representative को allow नहीं किया जाता है। खुद अभ्यर्थी को भी Identity Cards के आधार पर Thorough investigation के पश्चात ही enter किया जाता है। 
  • परीक्षा के दौरान किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र के बाहर जाने की अनुमति नहीं होती है।
  • Exam question paper का समय पूरा होने के बाद कम्प्यूटर अपने आप lock कर दिया जाता है है और किसी भी प्रकार की कोई सामग्री परीक्षा के बाद अभ्यर्थी को उपलब्ध नहीं कराई जाती है।


How was your exam? आज का पेपर कैसा हुआ
दोस्तो आपको आज का पेपर कैसा हुआ अच्छा लगे या नहीं How was your exam? जबकि दोस्तो हंसी आती है ये सुनकर की इस सेक्शन से 5 प्रश्न थे, इस सेक्शन के 10 प्रश्न थे, इस सेक्शन के 8 प्रश्न थे। सपना आया है या IBPS ने खुद उनको ये सभी जानकारी प्रदान कर दी है की आप इस देश का भला करो और लोगों को इस परीक्षा की ये ताजा जानकारियां share करो। जनर्लिस्ट (पत्रकार) और Specialist में अंतर करना सीख जाओं।

दोस्तो ऐसा होता कुछ भी नहीं है प्रतियोगी परीक्षा में पूरी गोपनीयता के साथ परीक्षा कार्य सम्पन्न होता है।
आप यह यकिन कर मानिये कि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में इस तरह ढिल-ढाल का काम नहीं होता है। ये कोचिंग कक्षा नहीं है कि हम अपने खुद के नियम बना कर आपको नचाते रहे। परीक्षा कार्य में पूरी गोपनीयता बरती जाती है। इसलिए आप ये Exam review और analysis के चक्कर में नहीं रहे। अपनी तैयारी को आगे से आगे बढ़ाते रहे।

Over All Analysis
हर बार की तरह इस बार भी Over All Analysis इस सेक्शन से ये प्रश्न आये और ये रहेगी final and expected cutoff तथा ये रहा आपका Result और यहां देखिये पूरा का पूरा memory based question paper!!! What is this. आपको बताने वालों के पास तो दिमाग नहीं है लेकिन आपके पास!

Level of RBI Assistant Prelims Question Paper
इस पेपर को महारथ लोगों ने तीन केटेगरी में विभाजित कर दिया है। हम यहां उन वेबसाईट का नाम नहीं लेंगे क्योंकि ये आप सभी लोग जानते है। Level of RBI Assistant Prelims Question Paper कुछ इस प्रकार से रहा-
कुल  3 Sections है इस पूरे पेपर मैं English Language, Reasoning and Quantitative Aptitude.
कुल  3 level है इस पूरे पेपर मैं Easy, Moderate and difficult level आपको सही लगे या नहीं आप इस बात को माने या नहीं परन्तु जो उनकी मर्जी थी टिका दिया

कहानी यहां तक ही सीमित नहीं रही, आपने पढ भी लिया लेकिन जब परीक्षा का परिणाम आया तो सब कुछ उल्टा-पुल्टा हो गया।
  1. पेपर के प्रश्नों की बात झूठी
  2. Expected cutoff की बात झूठी
  3. आप परीक्षा में फेल होते होते बचे, फेल हो गये, या अधिक अंको के साथ अच्छे अंको से उत्तीर्ण हो गये। यानि की हुआ वहीं जो आपने performance किया है।
  4. भविष्यवाणी कौन लोग करते है ये आपको हम अगले आर्टिकल में विस्तार से समझायेंगे।

तो दोस्तो उम्मीद करते है कि आपको शायद कुछ समझ आ गया होगा कि आखिर हम आपको क्या सन्देश देना चाह रहे है। ये सब कुछ क्या है? शायद आपको RBI Assistant Prelims Analysis and Review का सही उत्तर मिल गया होगा। रही बात asked questions के प्रश्नों की तो आपको जल्दी ही हम इसी आर्टिकल में दोस्तो से प्राप्त कर आपको उपलब्ध करा देंगे।

Thanks and All the Best !

No comments:

Post a Comment

Advertisement