Thursday, 1 December 2016

Cashless Country in World दुनिया के 10 ऐसे देश जहां बिना कैश के होता है लेनदेन

Free Downlod Current Affairs Latest Capsule 2017 PDF

Month Wise PDF File

(Today -GA PDF NEW) Download Here

Click Here >> to Download all in one PDF here

प्रिय दोस्तो जैसा कि आप और हम सभी यह जानते है कि इस समय हमारे देश में जब से 500 और 1000 रूपये के नोट पर प्रतिबंध लगाया गया है तब से लेकर अफरा तफरी का माहौल बना हुआ है। अगर हम अब तक की सभी Impact analysis of demonetization in India घटनाओं को विश्लेषण करें तो हम पाते है है कि भारत के प्रधानमन्त्री महोदय व सरकार के इस निर्णय को भारत की महान जनता ने खूब Support कर रखा है और कर रही है। हम आज यहां इसी विजन पर आधारित और इससे सम्बन्धित विषय "Cashless Country in World दुनिया के 10 ऐसे देश जहां बिना कैश के होता है लेनदेन" पर विस्तारपूर्वक जानकारी अध्ययन करेंगे।

अगर हम नकदी या Cash की बात करें तो इसे राजा कहा जाता है नकदी वास्तव में राजा है, क्योंकि यह किसी भी देश की Economy का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है। Cash को हम any form of currency के रूप में समझ सकते है जैसे banknotes और coins की तरह आदि।
Cashless Country in World
Cashless Country in World दुनिया के 10 ऐसे देश जहां बिना कैश के होता है लेनदेन

TOP- 10 Cashless Country in World 

TOP- 10 Cashless Country in World List: World  के 10 ऐसे देश TOP- 10 Cashless Country जहां बिना कैश के होता है लेनदेन के बारे में जानकारी आपको उपलब्ध करा रहे है। भारत में नोटबंदी के बाद मानो पूरा देश अफरा तफरी में पढ़ गया है और ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हमारे देश में ज्यादातर काम और लेनदेन Cash में ही होता है। लेकिन अगर हमारे देश में पूरी तरह से Digital system होता तो शायद यह परेशानी नहीं होती। अगर सभी काम NetBanking या Plastic money जैसे Debit card या Credit card से होते तो सभी cashless transactions होते। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे cashless countries 2016 के बारे में बताने जा रहे है जहां पर सारा cashless transactions होता है।

तो चलिए इन 10 Cashless Country in World देशों के बारें में विस्तारपूर्वक जानते है

1. Belgium (बेल्जियम)
Belgium (बेल्जियम) में 93 प्रतिशत तक cashless payments किये जाते है और 86 प्रतिशत तक Debit card के जरिये payments किया जाता है। बेल्जियम में cash payment limit तय की गयी है। इसके तहत 3000€ यूरो तक ही payment करने की permission है। अगर कोई ये कानून तोड़ता है तो उस पर 225000  Indian rupee तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।


2. France (फ्रांस)
France (फ्रांस) में भी 92 प्रतिशत तक cashless payments किये जाते है और 69 प्रतिशत तक Debit card के जरिये payments किया जाता है। फ्रांस में भी cash payment limit तय की गयी है। इसके तहत 3000€ यूरो से ज्यादा cash payment करना गैरकानूनी माना जाता है। अगर कोई कार खरीदने के लिये 1500 यूरो का cash payment करता है तो उसे कानूनी तौर पर उसका बिल पेश करना जरूरी होता है।

3. Canada (कनाडा)
Canada (कनाडा) में वर्ष 2013 से वहां के coins पर लगा दिया गया है और यहां भी 90 प्रतिशत तक cashless payments किये जाते है और 88 प्रतिशत तक Debit card के जरिये payment करते है। कनाडा में बहुत की कम cash transactions किया जाता है अधिकतर cashless payments ही होते है। 

4. United Kingdom - UK (यूके)
United Kingdom - UK (यूके) में वर्ष 2014 में बसों में कैश पेमेंट पर रोक लगा दी गई थी और बसों में टिकिट पेमेंट के लिए osper card और prepaid tickets लागू कर दिये गये थे। यहां पर 89 प्रतिशत तक cashless payments किये जाते है और 88 प्रतिशत तक Debit card के जरिये payments किया जाता है।

5. Sweden(स्वीडन)
Sweden(स्वीडन) दुनिया का सबसे पहला cashless transactions वाला देश माना जाता है। यहां पर 89 प्रतिशत तक cashless payments किये जाते है और 96 प्रतिशत तक Debit card के जरिये payments किया जाता है। यहां पर वर्ष 2008 के मुकाबले में अब बैंकों में डकेती के मामले भी काफी कम हो गये है क्योंकि cashless transaction के चलते बैंको में बहुत ही कम कैश होता है।

6. Australia (ऑस्ट्रेलिया)
Australia (ऑस्ट्रेलिया) में करीबन हर transaction, cashless ही होता है। यहां पर 86 प्रतिशत तक cashless payments किये जाते है और 79 प्रतिशत तक Debit card के जरिये payments किया जाता है।

7. Netherlands (नीदरलैंड)
Netherlands (नीदरलैंड) में भी ज्यादातर cashless payments का ही इस्तेमाल किया जाता है। चाहे वो pharmacy ,Retail store या Restaurant हो सभी जगह cashless payments ही प्रयोग होता है। इतना ही नहीं यहां तो parking place में cash payment मंजूर ही नहीं किये जाते है। यहां पर parking के लिए भी cashless payment की सुविधा का इस्तेमाल किया जाता है।

8. America (अमेरिका) : US/USA
America (अमेरिका) में भी ज्यादातर cashless payments का ही इस्तेमाल किया जाता है। यहां Apple व Microsoft जैसी कई बड़ी दिग्गज companies ने wallet serveice सुविधा जारी की हुयी है।

9. Germany (जर्मनी)
Germany (जर्मनी) में लगभग हर service और shopes में cashless payments methods को बहुतायत से प्रयोग किया जाता है। यहां पर payments के लिए Card और wallet का काफी इस्तेमाल होता है।

10. South Korea (दक्षिण कोरिया)
हालांकि South Korea (दक्षिण कोरिया) अभी तक पूरी तरह से पर cashless payments  नहीं है लेकिन यहां पर भी ये नीतियां लागू कर दी गई है। 

हम आशा करते है भविष्य में भारत (India) में भी cashless payments का option बढ़ेगा और इसे जनता support करेगी। ताकि भविष्य में अगर कभी ऐसी स्थिति होती है तो अफरा तफरी का माहौल नहीं बनें


No comments:

Post a Comment