-->

Sunday, 13 November 2016

New 2000 Rupee Note Security Feature-Best Security Feature in Currency Notes in Hindi

Free Downlod Current Affairs Latest Capsule 2017 PDF

Month Wise PDF File

(Today -GA PDF NEW) Download Here

Click Here >> to Download all in one PDF here

Hello Readers. Today this is our special article related to New 2000 Rupee Note Security Feature-Best Security Feature in Currency Notes in Hindi. So, In this article we are telling you about "Security features of the new 2000 rupee note" issued by Reserve bank of India (RBI) recently. This article will provide all information in the Hindi language.
New 2000 Rupee Note Security Feature
जैसा कि अभी आप सभी जानते है की भारत सरकार के ऐतिहासिक निर्णय के रूप में भारत के माननीय प्रधानमंत्री जी श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा दिनांक 8 नवम्बर 2016 मध्यरात्री के बाद से ही 500 और 1000 रूपये के बैंक नोट कानूनी मान्यता से बाहर कर दिये है। आपको पता होना चाहिए की यह निर्णय Indian currency के इतिहास की बहुत ही महत्वपूर्ण घटना है। Economy of India में Indian rupee का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है।



जब से ये new 500 rupee note और new 2000 rupee note आये है हर तरफ चाहे मिडिया हो, सोशल मिडिया हो या अन्य कोई  Means of communication हर तरफ उसके Best Security और उसके Security features बताये जा रहे है। ऐसा हो जाने से एक बात तो काफी मजाक बनी हुई है कि 100 रूपये की काफी मांग होने लग गई है। एटीम हो या बैंक ब्रांच सभी में कैश जादूई तरीके से कम होता जा रहा है।



सरकार के इस निर्णय के साथ ही सबसे ज्यादा मजाक तो बंद हो चुके (Banned)  500 rs note और 1000 rs note का बनाया जा रहा है जो लागों में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है।  साथ ही इस पर विभिन्न तरह-तरह के व्यंग्य, कार्टन व YouTube video देखने को मिल रहे है।

अब हम हमारे पोस्ट के टाईटल Best Security Feature in Currency Notes and New 2000 Rupee Note Security Feature in Hindi के मुद्दे पर बात करते है।

indian rupee note security features 

Reserve Bank of India द्वारा छपने वाले सभी banknote में कुछ स्पेशल सुरक्षा तकनीक जिसे indian rupee note security features कहा जाता है, अपनाई जाती है ताकि मुद्रा की आसानी से कोई duplicate copy नहीं कर पाये।  बाजार में हर तरफ और आपके आस पड़ौस के सभी लोग इन new 2000 rs note features के बारे में बात कर रहे है लेकिन आज हम जो indian rupee note security features के बारे में यहां आपको बताने वाले है शायद ये Best Security Feature आपको पहले कभी पता नहीं होगा। ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि हम जो यहां Security Feature बताने जा रहे है उनमें से कुछ indian currency अथवा Indian rupee में पहले से ही मौजूद है और हो सकता है की आप में से आप में से कई पाठकों को इसके बारे में पता नहीं होगा। यहां एक बात ध्यान देने वाली ये है मित्रों की जो हमारी सरकार इन नोटों में वर्तमान Security Feature प्रयोग कर रही है ऐसा ही अन्य देशों की मुद्राओं में भी प्रयोग किया जाता है।

New 2000 Rupee Note Security Feature

हम आपको यहां जिस तकनीक के बारे में बता रहे है उस तकनीक के bank note को Color Photocopy या Computer scanner द्वारा इसकी duplicate copy नहीं निकाल सकते है। इन नोट को हम किसी भी अच्छे फोटो एडिटर सोफ्टवेयर/Photo Editor Software में एडिट भी नहीं कर सकते है। जी हां, ये सच है और ऐसा क्यों होता है जरा इसके पीछे की सारी कहानी आप आगे पढ़िये। 


इस प्रकार की तकनीक को उपयोग में लाने का प्रमुख कारण कि यह new 2000 rs note features हमारे नोट की duplicate copy बनाने को prevent करता है।  इस Security Feature को EURion Pattern OR eurion constellation pattern के नाम से जाना जाता है। ये एक ऐसा स्पेशल पैटर्न है जहां आपको नीचे दिखाये चित्रानुसार नोट में दिखती है रिंग । 
EURion Pattern Specimen
Bank Note Photocopy Error by Devices & Softwares




क्योंकि electronic devices व computer software इस प्रकार के चिन्हों को recognize करते है। ये eurion constellation pattern दुनिया कि लगभग सभी देशों की currency में देखने को मिल जायेगा।



कब से प्रयोग हो रहा है  eurion constellation pattern सिस्टम
ऐसा पैटर्न हमारे भारतीय मुद्रा के नोटों में कब से प्रयोग किया जा रहा है कुछ जानकारी आप यहां देख सकते है। हम यह कह सकते है कि लगभग 1996 के बाद से जो बैंक नोट प्रचलन में है उनमें ये स्पेशल पैटर्न आपको जरूर मिल जायेगा। सन् 2000 के बाद के 500 rs note और 1000 rs note पर, सन् 2005 के बाद के सभी 100 rs note पर, सन् 2006 के बाद के सभी 50 rs note पर और हाल ही के new 500 rupee note व new 2000 rupee note पर भी आपको ये eurion constellation pattern सिस्टम देखने को मिल जायेगा।

क्या है eurion constellation pattern और क्या कहता है wikipedia
The EURion constellation is a pattern of symbols incorporated into a number of banknote designs worldwide since about 1996



विनम्र निवेदन - अगर आप हमारी वेबसाईट पर प्रकाशित सामग्री को उपयोगी समझते है, और आपको हमारे प्रयास अच्छे लग रहे तो कृपया आप इन आर्टिकल को आप अपने मित्रों को जरूर शेयर करें Admin- Team Meritmock.

Share:

0 comments:

Post a Comment

Advertisement