-->

Friday, 11 November 2016

Do you answer this question? If yes, please answer

Do you answer this question? If yes, please answer : This article is based on demonetization Ban on 500 and 1000 Indian currency Bank notes.  भ्रष्टाचार (Corruption) और कालेधन (Black money) पर रोक लगाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा जैसा कि आप सभी को मालूम है दिनांक 08 नवम्बर 2016 मध्यरात्री के बाद से 500 रूपये1000 रूपये की भारतीय मुद्रा (Indian currency) कानूनन मान्य नहीं होगी।इन पुरानी मुद्राओं के स्थान पर सरकार द्वारा अब 500 रूपये व 2000 रूपये के नये नोट उपलब्ध हो  रहे है!

साथ ही यह प्रावधान किया गया है कि आप इन पुराने भारतीय मुद्रा के 500 रूपये व 1000 रूपये के नोटों को अपने बैंक (Bank) या पोस्ट आॅफीस (Post Office) में 50 दिवस की अवधि में जमा या बदलवा सकते है।


प्रश्न यह है किः- Question is
एक दुकानदार जो किसी गांव अथवा शहर में कोई मध्यम दर्जे की किराणे अथवा कोई अन्य दुकान चलाता है व अपने घर को चलाता है। उसकी वार्षिक आय लगभग दो लाख 200000 रूपये प्रतिवर्ष है। उसके 1 बेटी है तथा प्रतिमाह वह दुकानदार दस हजार 10000 रूपये अपनी बेटी की शादी हेतु बचत करता है और उसे अपने घर पर सुरक्षित रखता है। इस प्रकार बचत करते हुए उसे 15 वर्ष हो चुके है तथा आज उसके पास अठारह लाख 1800000 रूपये की मुद्रा घर पर है। ऐसा होता है और यह आवश्यक नहीं है कि वह दुकानदार बैंक में खाता खुलवाकर रूपये बैंक में जमा कराता।

अब आपको यह बताना है कि भारत सरकार द्वारा मुद्रा को चलन से बाहर कर दिया है और वह दुकानदार यदि बैंक में रूपये जमा करने जाता है तो उसे टैक्स और 200 प्रतिशत पैनल्टी की बात की जाती है।

Government and public opinion on the question of what could be? इस प्रश्न पर सरकार और आम जनता की राय क्या हो सकती है?  You can give your opinion in the comments. आप कमेंट में अपनी राय दे सकते है।

प्रिय दोस्तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक सोशल मिडिया पर फैलायें और अपने दोस्तो को शेयर करें ताकि इसका उत्तर हम सभी जान सके। धन्यवाद्

Request : Dear Friends, share on social media over this post and share to your friends so that we can know the answer.



Share:

0 comments:

Post a Comment

Advt.

Advertisement

SBI New Rules for FD