-->

Thursday, 24 November 2016

Best Inspiring and Motivational Quotes प्रतियोगी उम्मीदवारों के लिए हिन्दी में

Best Inspiring and Motivational Quotes in Hindi for Competitive Exam Aspirants प्रतियोगी उम्मीदवारों के लिए हिन्दी में

हम आपको समय-समय पर आपकी उपयोगी Educational सामग्री भी उपलब्ध कराते है पर कभी कभी हम आपको जिन्दगी की वास्तविक परीक्षाओं से भी मुखातिब कराते रहते है ताकि आप इन प्ररेकों से inspire हों सके। इसी कड़ी में हम आज पेश करने जा रहे है स्पेशल उन व्यक्तित्व की विशेषताओं के बारे में जिन्हें पढ़कर आप भी कहेंगे वाह कितने महान थे वो लोग और हम!
Best Inspiring and Motivational Quotes in Hindi
Best Inspiring and Motivational Quotes in Hindi


प्रिय मित्रों प्रतियोगी परीक्षा में Pass या Fail कोई मायने नहीं रखता है, बल्कि वास्तविक परिणाम Pass या Fail तो हम जीवन की परीक्षा में से जो होते है उसे ही अंतिम परिणाम कहा जा सकता है।


हम समाज में रहते है और इस समाज में हमने मनुष्य जिंदगी में जन्म लिया है जो हमें दूसरे अन्य प्राणिजगत से अलग करती है तथा इसी कारण हम अपनी ज्ञानेन्द्रियों को ठीक प्रकार से उपयोग कर पाते है। हमारे दुखो का कारण सिर्फ एक है और वह हैं असंतुष्टि और हमें इस असंतुष्टि पर अपने अन्तर्मन से काबू में करके सकारात्मक सोचा के साथ आगे बढ़ना है।

प्रिय मित्रों आपका नजरिया ही सुख दुःख को तय करता हैं कैसे? आईये इसे एक उदाहरण से समझ लेते है
वेशभूषा नहीं, योग्यता मूल्यवान होती है - साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार विजेता जॉर्ज बर्नार्ड शॉ (Georges Bernard Shaw) के बारे में हम सभी जानते ही है।

Best Inspiring and Motivational Quotes


Best Inspiring and Motivational Quotes के रूप में पढ़िये- Georges Bernard Shaw को एक महिला ने भोजन पर Invite किया। शॉ ने उसका Invite स्वीकार कर लिया, जबकि उन दिनों वह Busy चल रहे थे। जिस दिन उन्हें महिला के यहाँ जाना था, उस दिन भी वह अपने कार्य में व्यस्त थे। फिर समय निकालकर वह उसके घर पहुंचे वह महिला उन्हें देखकर प्रसन्न तो हुई, लेकिन उनके पहनावे को देख-कर खिन्न हो गई और बोली, ‘मेरी गाडी में अभी वापस जाइए और वेशभूषा बदलकर आइए।’

‘ठीक है।’ कहकर शॉ गाड़ी में बैठकर चले गए। कुछ ही समय बाद वह कीमती (Precious) वेशभूषा पहनकर आए। वह भोजन स्थल पर गए और जितने भी पकवान (Dish) बने थे, उन सबको अपने कपड़ों पर डाल लिया। वह कहते जा रहे थे, ‘खूब खाओ। यह भोजन तुम्हारे लिए ही है।’

जब लोगों ने देखा तो पूछा’ आप यह क्या कर रहे हैं?’
शॉ बोले, ‘दरअसल निमंत्रण मुझे नहीं मेरी वेशभूषा को मिला है। इसलिए में तो वही कर रहा हूँ, जो मुझे करना चाहिए।

उनके ऐसा कहने पर वहां चुप्पी सी छा गई। इधर निमंत्रण देने वाली उस महिला को chagrin
महसूस हुई। वह जान गई की मेरी बात का क्या असर बना और अंत में वह समझ गयी की किसी भी व्यक्ति का मूल्यांकन उसकी योग्यता से किया जाना चाहिए न की उसकी वेशभूषा (vesture) से। 

एक और उदाहरण देखिए...
सिकंदर महान सम्राट जब अपनी जिंदगी की अंतिम सांसे ले रहा था तब उसने अपने चिकित्सको से एक इच्छा जाहिर की और कहा कि मै अपनी माँ को देखे बिना नहीं मरना चाहता हूँ। सिकंदर सम्राट की माँ बहुत दूर गांव में रहती थी। कम से कम चौबीस घंटे लग जाते उन्हें पहुचने में लेकिन सिकंदर के पास इतना वक्त नहीं था। उसने अपने चिकित्सको से कहा कि मै सब कुछ देने के लिए तैयार हूँए जो भी तुम्हारी फीस हो ले लोए लेकिन चौबीस घंटे मुझे और जिला दो ताकि जिससे मै पैदा हुआ हूंए उससे विदा तो ले लूं । चिकित्सको ने कहा यह असंभव है। तब सिकंदर ने कहा मै तुमको अपना आधा सम्राज्य दे दुंगा। चिकित्सको को उदास और चुप खड़े देख उसने कहा कि तुम मेरा पूरा सम्राज्य ले लो। वह सोचने लगा काश ! मुझे पता होता कि पूरा सम्राज्य देकर भी एक सांस नहीं मिलती है तो अपने जीवन भर की सांसे इस सम्राज्य के लिए क्यों खराब करता?

मित्रों हम बस इतना कहना चाहते है कि जिंदगी वास्तव में कुदरत का दिया हुआ एक अमूल्य उपहार हैं और इसकी एक-एक सांस बहुत बहुमूल्य है। इसे व्यर्थ नहीं गवाया जा सकतां जिंदगी की वास्तविक उचांइयों को छूने के लिए और समस्त क्षेत्रो में सफलता की कीर्ति पताका फहराने के लिए हम सब लोगों की आधारशिला और हमारी नीव दोनों का समृद्ध होना बहुत जरुरी है। इसलिए थोड़ी सूझ-बूझ और थोड़े परिश्रम से अपनी इस अमूल्य उपहार जिंदगी का बहुत ही अधिक ख्याल रखना चाहिए।

TOP Motivational Messages for students and youth छात्रों और युवाओं के लिए सन्देश
मेहनत करोगे तो एक न एक दिन तुम्हारे जीवन में  प्रकाश ज़रूर आएगा। Fail होकर हमें बैठना नहीं है अपितु और तेज गति के साथ आगे बढ़ने और सफल होने का संकल्प लेकर अपने सपनों को सच करे की दम लेना है। असफलता हमें यह सीखाती है कि हम एक और प्रयास और अच्छे तरीके से करके देंखे।

Meritmock Team का प्रयास आपको कैसा लग रहा है comment के माध्यम से जरूर बताने का कष्ट करिए। कुछ बोलोगे तो और आगे बढ़ोंगे। हमें चुप नहीं रहना है हमें बुलंद बनना है। आप सभी अपने जीवन में जरूर सफल होंगे ऐसी हमारी कामना है।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Advertisement