Friday, 1 April 2016

Why Jobs in Banking Sector are set to decrease

साथियों गत कुछ वर्षों का अगर हम विश्लेषण करें तो ये नतीजे सामने आते है कि वर्तमान में जो बैंक Jobs in Banking Sector are set to decrease रिक्तियां current bank recruitment जारी हुई है वे गत वर्षों में कुछ अधिक थी, तो हमारी टीम ने इस पर विवेचन किया जो आपको प्रस्तुत किया जा रहा है।


बैंक प्रोबेशनरी आॅफीसर Bank PO के पदों पर कुछ पूर्व के वर्षों की रिपोर्ट पर एक नजर डाले तो हम ये नतीजे देखते है-
पीओ की वर्ष 2013 व पीओ परीक्षा सीडब्ल्यूई 4 व पीओ परीक्षा सीडब्ल्यूई 5 का विवरण।

1. वर्ष 2013 में पीओ परीक्षा के लिए लगभग 22,000 पद थे, तो इसी तरह वर्ष 2014 में पीओ परीक्षा के लिए 16000 पद लगभग थे तथा हाल के परिणामों results के आधार पर वर्ष 2015 में पीओ परीक्षा के लिए 12600 पद लगभग हैं। इस आधार पर हम यह कह सकते है कि बैंकों द्वारा भविष्य की रिक्तियों upcoming bank jobs का अनुमान लगाते हुए पूर्व के वर्षों में मानव संसाधन Human resource में अधिक बढोतरी रखी गई थी परन्तु वर्तमान समय में सेवानिवृति retire में देरी होने से व अन्य कारणों से रिक्त पदों vacant post की संख्या में कमी हुई है। 

अनुमान के आधार पर यह कहा जा सकता है कि उक्त पदों में आने वाले समय में रिक्तियां उपलब्ध होने की प्रबल संभावना है क्योंकि वर्ष 2018 तक लगभग 1.5 यानि की एक लाख से अधिक रिक्त पद बैंको में bank jobs उपलब्ध हो सकते है। जो वर्तमान युवाओं के लिए एक स्वर्णिम सपने को साकार कर सकते है। लेकिन इन सभी के साथ ही सबसे महत्वपूर्ण important बात यह भी हो सकती है कि यदि सरकार Govt. द्वारा कुछ बैंक आपस में विलय merge कर दिये गये तो रिक्तियां बढ़ने के स्थान पर कम भी vacancies will dry up हो सकती है । ऐसी manage banking चर्चा वर्तमान में सुनने को मिल रही है। 

2. बैंकों की कार्यप्रणाली भी कुछ हद तक प्रभावित हुई है, जिसके संभावित कारण निम्न प्रकार हो सकते है-
a) मध्य प्रबंधन अधिकारियों की कमी (lack of Middle management Officers)
b) भारी एनपीए (Enormous NPA)
c) कमजोर बैलेंस शीट (Weak Balance sheets)
d) अन्य कारण (Another reason)



1 comment:

  1. Hey,You have raised a right topic.No. of vacancies in banks are decreasing & No of candidates for jobs is increasing.
    can you provide me a link from where i can download syllabus of IBPS PO

    ReplyDelete

Advertisement