Wednesday, 13 April 2016

Bank Exam Preparation Tips in Hindi

Bank Exam Preparation Tips in Hindi: बैंक में पीओ की नौकरी पाने के लिए यह टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं, जरूर पढ़ें
नई दिल्ली। इन दिनों सरकारी बैंक में नौकरी पाने की होड़ सी लगी हुई है। हो भी क्यों ना, बैंक की नौकरी को न सिर्फ प्रतिष्ठित नौकरी माना जाता है, बल्कि सरकारी होने के कारण यह सिक्यॉर भी होती है। बड़े स्तर पर आईबीपीएस, एसबीआई, आरबीआई आदि बैंक पीओ के एग्जाम करवा रहे हैं, लेकिन इसकी तैयारी इन तरीकों से करेंगे तो जरूर मिलेगी सफलता-


1. बदला पैटर्न
अब तक आईबीपीएस के पीओ के एग्जाम में ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार ही होता था, लेकिन अब इसमें प्रारंभिक परीक्षा को भी जोड़ लिया गया है, हालांकि इसमें प्राप्त अंक कुल अंकों में नहीं जोड़े जाएंगे। अब तक इस बारे में तो कोई सूचना नहीं है कि इस प्रारंभिक परीक्षा में कितने सवाल होंगे और किस विषय पर आधारित होंगे, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो इसमें 100 सावाल हो सकते हैं। इसमें 25 सवाल गणित के, 25 रीजनिंग के, 25 जीएस और कंप्यूटर के और 25 अंग्रेजी के हो सकते हैं।
2. प्रारंभिक परीक्षा की ऎसे करें तैयारी
प्रारंभिक परीक्षा या पीटी की तैयारी के लिए अलग से पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है। मेन्स की तैयारी पहले की तरह ही करें, इससे पीटी की भी तैयारी अपने आप हो जाएगी। सबसे बेहतर तरीका है प्रेक्टिस करें।
3. ऎसे करें प्रेक्टिस
विशेषज्ञों की मानें तो सेट प्रेक्टिस से बेहरत दूसरा कोई विकल्प नहीं है। खासकर पिछले सालों में पूछे गए प्रश्नों को जरूर करें। अपने कॉन्सेप्ट को क्लियर करके चलें।
4. बढ़ाएं स्पीड
बैंकिंग परीक्षा पास करने के लिए सबसे जरूरी है स्पीड बढ़ाना, इसके लिए जरूरी है कि अगर आप सेट प्रेक्टिस में 2 घंटे लगाते हैं, तो सॉल्यूशन देखने में 4 घंटे लगाएं, जिससे कमियों को दूर करने के लिए काम किया जा सके। ट्रिक्स और शॉर्टकट्स पर ध्यान दें।
5. कोचिंग के साथ अपनी तैयारी भी जरूरी
कोचिंग फायदेमंद तब ही होती है जब आपकी तैयारी भी अच्छी हो। आगर आपकी तैयारी नहीं है तो क्लास में पढ़ाया गया कोई भी टॉपिक आपको समझ नहीं आएगा और आप कोचिंग की स्पीड को मैच नहीं कर पाएंगे।
6. करें ऑनलाइन प्रेक्टिस
बैंकिंग के लिए एग्जाम ऑनलाइन होते हैं, इसलिए जरूरी है कि तैयारी भी ऑनलाइन ही की जाए। कई वेबसाइट बैंक पीओ की तैयारी की सुविधा देती हैं, हालांकि यहां प्रेक्टिस के लिए आपको फीस जमा करनी होगी।
7. इंटरव्यू की करें बेहतर तैयारी

मेन्स क्लीयर करने के बाद आपको इंटरव्यू का मौका मिल सकता है। इंटरव्यू की तैयारी पहले से करके रखें। आपने जिस सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन या मास्टर्स किया है उसके बेसिक्स जरूर याद रखें। अपने ड्रेस कोड पर ध्यान दें। इंटरव्यू बोर्ड को उलझाने की कोशिश न करें। इंटरव्यू के दिन अखबार जरूर पढ़ें और न्यूज भी देखकर जाएं।
Source : Rajasthan Patrika News

No comments:

Post a Comment

Advertisement