Monday, 16 November 2015

Interview Questions and Answers

Interview Questions and Answers
आज प्राइवेट नौकरी पाने के लिए सबसे अहम अंग इंटरव्यू का ही माना जाता है. इंटरव्यू में आपकी छवि ही आपको जॉब दिलाने में सहायक साबित होती है. लेकिन कई बार हम इन इंटरव्यू के दौरान ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर जाते हैं जो हमें उस नौकरी के लिए अयोग्य बनाने का कारण होते हैं. आज के अंक में हम ऐसे ही कुछ बेसिक सवालों और उनके जवाबों से आपको रुबरु करा रहे हैं.


INTERVIEW TIPS IN HINDI
जब भी आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं तो यह ध्यान रखें कि कुछ ऐसे सवाल होते हैं जो लगभग हर इंटरव्यू में किए ही जाते हैं. उसकी वजह यह है कि हर क्षेत्र में काम करने की अपनी मनोवृत्ति होती है. यदि आप भी अपना दिमाग उसी दिशा में चलाएं तो निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी. आइए जानें कुछ ऐसे ही सामान्य प्रश्न व उनका जवाब देते समय ध्यान में रखने वाली खास बातें.

Interview Questions and Answers
1. अपने बारे में कुछ बताइए? (About Yourself)
यह वह समय है जब आप अपने बारे में संक्षिप्त विवरण दे सकती हैं, जिसमें शिक्षा, प्रोफेशनल उपलब्धियां, भावी लक्ष्यों के अतिरिक्त नौकरी के लिए लिया गया प्रशिक्षण भी शामिल हो. दूसरे शब्दों में आप कम से कम शब्दों में अपने बारे में ज्यादा से ज्यादा उपयोगी जानकारी दे सकें. ध्यान रहे आत्म प्रशंसा से जहां तक हो सके बचें.

2. आप यहां काम करना क्यों चाहते हैं?
इस सवाल के जवाब में आप कंपनी के प्रति अपने झुकाव या लगाव की वजह को जाहिर करें. अपनी जानकारी के आधार पर आपने जो भी कंपनी के बारे में जाना है, उसे बताएं. साथ ही यह भी बताएं कि आपके योगदान से कंपनी को फायदा कैसे मिल सकता है.

3. आप अपनी वर्तमान नौकरी को क्यों छोडना चाहती हैं?
कभी भी अपने मौजूदा प्रतिष्ठान की कमियां या गलतियां न गिनाएं. यह ध्यान रखें कि इंटरव्यू लेने वाला यह जानने का इच्छुक रहता है कि कहीं आपको उस कंपनी से कोई समस्या तो नहीं है. दूसरे आपके वाक्यों से आपके स्वभाव व सोच को भी वह समझने की कोशिश कर रहा होता है. इसलिए जो भी जवाब दें, सोच-समझ कर दें. यदि कोई समस्या रही है तो उसके बारे में पहले से स्पष्ट बता देना ठीक है. यदि कहीं कोई गलती की है तो बताइए कि आपने अपनी गलतियों से सबक लिया है. ईमानदारी बरतें, अपने उत्तरदायित्व को समझें. यदि कहीं कोई समस्या है तो उसे छुपाने या बहाने बनाने के बजाय साफ कह देना ठीक है.

4. आपकी विशेष योग्यता किस क्षेत्र में है?
यदि आपने इंटरव्यू देने से पहले कंपनी के बारे में जानकारी हासिल की है तो आप समझ गए होंगे कि आपकी योग्यता किस क्षेत्र में है व आपकी रुचि किस काम में है. अपने लक्ष्यों व योग्यताओं को ध्यान में रखते हुए इस सवाल का जवाब दें.

5. आपकी सबसे बडी कमजोरी क्या है?
सकारात्मक बनिए. अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत बनाइए. जैसे कि आप अकसर अपने काम को लेकर चिंतित रहती हैं या धीरे काम करती हैं तो उसके स्थान पर कहिए कि मैं धीरे काम करती हूं ताकि काम अच्छी तरह हो और कोई गलती न निकले.

6. आप स्वयं काम करना चाहेंगे या दूसरों की मदद लेंगे?
इसके जवाब में यह बताने की कोशिश करें कि आप हर काम करने में समर्थ हैं, लेकिन यदि जरूरी हो तो दूसरों की मदद लेने में भी परहेज नहीं करेंगी. अधिक से अधिक लचीला बनें जिससे तालमेल बैठाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो.

7. करियर से क्या उम्मीदें हैं?
इस जवाब का उत्तर आप सोच-समझ कर दें क्योंकि इंटरव्यू लेने वाला इससे आपकी योजना और कंपनी के लक्ष्यों को जानेगा. यदि आपको लगता है कि इन दोनों में तालमेल है तो उसे बताने में हिचकिचाएं नहीं. अपनी इच्छाओं के बारे में बताएं जिससे आपकी परफार्मेस सुधरे. यह न भूलें कि आपको अपने लक्ष्यों की ओर बढना है.

8. काम के अलावा आपकी क्या रुचियां हैं?
इसमें संदेह नहीं कि इंटरव्यू लेने वाला आपकी प्रोफेशनल एबिलिटी (व्यावसायिक योग्यता) को ही समझना चाहता है, लेकिन आपकी रुचियों से आपके स्वभाव व विचारधारा को जानना चाहता है. जैसे संगीत व पढने का शौक आपकी रचनात्मक रुचि की तरफ इशारा करता है. शतरंज और ब्रिज जैसे खेल पसंद करने वाले लोग विश्लेषणात्मक प्रवृत्ति के होते हैं. खेलों में रुचि रखने वाले एकाग्रता व अधिक क्षमता वाले होते हैं. टीम में खेलने के गुण रखने वाले इस ओर इशारा करते हैं कि भविष्य में वे टीम वर्क में ज्यादा खुश रहेंगे और अधिक कार्यकुशल होंगे.

9. कितनी सैलरी की अपेक्षा है?
यह बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है आपके इंटरव्यू का. सबसे पहले आवेदित पद के लिए बाजार भाव पता करें. इस क्षेत्र व पद पर काम कर रहे लोगों से बात करें. अच्छे पैकेज के लिए कोमल व शिष्ट अंदाज में नेगोशिएट कर सकते हैं. कोशिश करें कि किसी एक निश्चित रकम की बात न करें.

10. कुछ पूछना भूल गया?
इस समय आप ढंग से अपने निजी गुणों से उन्हें परिचित करा सकती हैं. उन्हें बताएं कि आप अपने काम की जरूरतों और कंपनी की नीतियों को समझ कर उसके अनुरूप काम करने को तैयार हैं. समय और आवश्यकता के अनुसार आप अपने को ढाल लेंगे.

इन सवालों व उनके संभावित जवाबों को जान कर आपको अपना आत्मविश्वास बढा हुआ लगेगा और निश्चित रूप से आप अपने अगले इंटरव्यू के लिए मन बना चुकी होंगी. सीधे इंटरव्यूर की आंखों में देख कर जवाब दें व जवाब न पता होने पर असंगत जवाब न दें. धैर्य से सोच-समझ कर पर्याप्त समय लेकर जवाब दें.




No comments:

Post a Comment

Advertisement